हाथ पैरों में सुन्नपन? गंभीर बीमारी के लक्षण(Numbness in hands and feet? Symptoms of serious illness in Hindi)

हाथ पैरों में सुन्नपन? गंभीर बीमारी के लक्षण | Dr Vaseem Choudhary, Pune

शरीर के विभिन्न हिस्सों में झुनझुनी होना आम है। झुनझुनी आमतौर पर हाथ, पैर या कंधों पर होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेटने, बैठने या खड़े होने पर शरीर के इन हिस्सों पर सबसे अधिक दबाव पड़ता है। लेकिन, अगर आपके साथ भी यह समस्या बार-बार होती है तो यह किसी तरह की समस्या का संकेत है।अक्सर बैठने या खड़े होने पर हमारे अंग सुन्न हो जाते हैं। ऐसा क्यों होना चाहिए? अंग सुन्न होना आम है।

बेशक, सुन्नता शरीर में किसी विकार या कमी के कारण नहीं होती है। स्तब्ध हो जाना या सुन्न होना आमतौर पर बैठने, बिना हिले-डुले एक ही स्थिति में खड़े होने के कारण होता है। स्तब्ध हो जाना की इस स्थिति में, जब अंग हिल जाता है या झटका लगता है, तो अंग अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाता है। लेकिन आइए जानते हैं कि अंग सुन्न क्यों हो जाता है और इसका त्वरित उपाय क्या है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथ पैरों में सुन्नपन क्यों होती है? इसके लक्षण और कारण  क्या है ?

स्तब्ध हो जाना के लक्षण(symptoms of numbness in hindi)

जब शरीर का कोई  अंग सुन्न हो जाता है तो हम आसानी से कह देते हैं कि पैरों में झुनझुनी हो रही है। और शरीर को हिलाते समय ऐसा महसूस होता है कि यह कोई अंग नहीं है ,या इसके बारे में पता नहीं है। सुन्न होने के कारण अंग को मानसिक संकेत नहीं मिलते हैं। इसलिए, जब सुन्नता पैदा करने के लिए अंगों को झटका देना होता है, तो वे अंग स्थिति में भी नहीं होते हैं। स्तब्ध हो जाना आमतौर पर झुनझुनी के साथ होता है, लेकिन दर्द नहीं होता है।

हाथ पैरों में सुन्नपन कारण(Causes of numbness in hands and feet in hindi)

शरीर के अंगों का सुन्न होना या सुन्न होना आम बात है। स्तब्ध हो जाना आमतौर पर हाथ, पैर, कंधों में अधिक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने, बैठने या खड़े होने से उस अंग विशेष पर अधिक जोर पड़ता है। एक ही स्थिति में बहुत देर तक काम करना, उस अंग की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं के शिथिल होने पर रुक जाना और शरीर सुन्न हो जाता है। सामान्य तौर पर, जब शरीर के किसी हिस्से में रक्त की आपूर्ति में कोई रुकावट आती है, तो अंगों में सुन्नता आ जाती है।

विटामिन की कमी:

अगर आपके दोनों हाथों और पैरों में झुनझुनी होती है, तो आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। यह आपको थका हुआ या सुस्त भी महसूस करा सकता है।

कार्पल टनल सिंड्रोम:

बहुत देर तक टाइप करने से आपकी कलाई की नसें सिकुड़ सकती हैं और आपके हाथों में झुनझुनी हो सकती है। फिजियोथेरेपी और व्यायाम कार्पल टनल सिंड्रोम के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

मधुमेह:

रक्त में अतिरिक्त शर्करा शरीर की नसों के लिए विषैला होता है और हाथों और पैरों में झुनझुनी का कारण बनता है

हाइपरथायरायडिज्म:

यदि थायरॉयड ग्रंथि निष्क्रिय है, तो थकान और वजन बढ़ सकता है। वहीं, हाथ-पैरों पर चीटियां हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप यह देखने के लिए रक्त परीक्षण करवाएं कि आपको हाइपरथायरायडिज्म है या नहीं।

किसी भी प्रकार की समस्या के इलाज में होम्योपैथिक उपचार काफी असरदार साबित होता हैl इसकी वजह है कि होम्योपैथी में किसी भी शारीरिक समस्या का इलाज जड़ से किया जाता है, ताकि वह शारीरिक समस्या या बीमारी फिर से न होl

होमियो केयर क्लिनिक

डॉ. वसीम चौधरी अपनी टीम के साथ विभिन्न  विकारों के कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। डॉ. वसीम चौधरी पुणे के एक प्रसिद्ध होम्योपैथ और सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक हैं। उन्होंने अपनी विशेषज्ञ टीम के साथ होमियो केयर क्लिनिक शुरू किया है। होम्योपैथी क्लीनिक की यह श्रृंखला पूरे पुणे में फैली हुई है। इसमें विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आज ही पुणे में केंद्रमे भेट दे सकते हैl