शीघ्रपतन रोकने के लिए होम्योपैथिक उपचार(Homeopathic Remedies to Stop Premature Ejaculation in Hindi)

शीघ्रपतन नेमक कशामुळे होतो त्यावर होम्योपैथिक उपचार

शीघ्रपतन(Premature Ejaculation)

शीघ्रपतन(Premature Ejaculation) पुरुष मे होने वाली आंम बिमारी है l इस बिमारी का मतलब संभोग के पहले  या फोरप्ले के दौरान भी स्खलन हो जाना है। ऐसे पुरुष हैं जो एक महिला के बारे में सोचकर ही स्खलित हो जाते हैं। कुछ पुरुष संभोग के लिए आवश्यक इरेक्शन को पुनःप्राप्त करने में लंबा समय लेते हैं और हो सकता है कि तुरंत संभोग करने में सक्षम न हों।

शीघ्रपतन व्यक्ति के स्वभाव में गहराई से उतावलेपन और जल्दबाजी के साथ जुड़ा हुआ है। कई पुरुष सेक्स के दौरान बहुत अधीर होते हैं। वे अपने यौन आवेगों को छिपाने में सक्षम नहीं हैं। उनके स्वभाव में यह जल्दबाजी अनजाने में सेक्स करते समय उनके शरीर से शीघ्रपतन के रूप में प्रकट होती है। इसके लिए शारीरिक उपाय करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि उतावलापन उनकी मानसिकता का एक पहलू है। ऐसे समय में व्यक्ति के स्वभाव के अहंकार और उतावलेपन को कम करने के उपाय करना आवश्यक हैl

डॉक्टर ऐसे पुरुषों को संभोग से कुछ घंटे पहले हस्तमैथुन करने की सलाह देते हैं। यह कुछ लोगों के लिए काम करता है।नपुंसकता संबंधी समस्याओं का एक सबसे बड़ा कारण खराब जीवनशैली है। आजकल ज्यादातर पुरुष धूम्रपान और शराब पीने के आदी हो गए हैं, जिसके कारण उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, कोई भी दवा काम करने की इच्छा को कम कर देती है। इसे दिनचर्या में अच्छा आहार न लेने का एक कारण माना जा सकता हैl

शीघ्रपतन की होम्योपैथिक दवा(Homeopathic medicine for premature ejaculation in Hindi)

होम्योपैथिक दवा रोग के लक्षण और कारणों को देखकर ही दी जाती है। एक ही रोग होने पर बिना कारण और लक्षणों को देखे  उस रोग के लिए होम्योपैथिक दवा लेने से कोई फर्क नहीं पड़ता। होम्योपैथिक उपचार में रोग का क्या कारण है? साथ ही रोगी में क्या लक्षण होते हैं, इसका अध्ययन करने के बाद उन कारणों और लक्षणों से संबंधित दवा दी जाती है। कोनियम 200, Agnus Castor Q सेलेनियम लाइकोपोडियम आदी होम्योपैथिक दवा प्रभावी होती हैंl  रोगी को होम्योपैथिक चिकित्सक की सलाह और मार्गदर्शन के अनुसार या तो होम्योपैथिक दवा लेनी चाहिए।

डॉ. वसीम चौधरी अपनी टीम के साथ विभिन्न  विकारों के कई रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। डॉ. वसीम चौधरी पुणे के एक प्रसिद्ध होम्योपैथ और सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक हैं। उन्होंने अपनी विशेषज्ञ टीम के साथ होमियो केयर क्लिनिक शुरू किया है। होम्योपैथी क्लीनिक की यह श्रृंखला पूरे पुणे में फैली हुई है। इसमें विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आज ही पुणे में केंद्र मे भेट दे सकते हैl